Home / उत्तर प्रदेश / लखनऊ मेट्रो में फसें यात्री, आपातकालीन परिस्थितियों में यात्रियों के सुरक्षित निकाला गया

लखनऊ मेट्रो में फसें यात्री, आपातकालीन परिस्थितियों में यात्रियों के सुरक्षित निकाला गया

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो ने आपातकालीन स्थिति में अपनी यात्री सेवाओं का आकलन करने के लिए शुक्रवार, 16 जुलाई को रात 10:45 बजे हुसैनगंज-सचिवालय डाउन लाइन (भूमिगत सेक्शन) पर एक विशेष मॉक ड्रिल का आयोजन किया। आपातकालीन स्थिति में यात्रियों के सुरक्षित निकास, हताहतों की संख्या कम करने तथा जल्द से जल्द पूरी जगह को खाली कराने के लिए मेट्रो कर्मचारियों  की कुशलता को परखने के लिए मेट्रो अधिकारियों द्वारा अलग-अलग परिदृश्य बनाए गए थे।

आपातकालीन निकास मॉक ड्रिल के सुचारू संचालन के लिए तैनात सभी संबंधित मेट्रो कर्मचारियों में वरिष्ठ अधिकारी, परिचालन विभाग के कर्मचारी, स्टेशन कंट्रोलर, सीआरए (ग्राहक संबंध सहायक) और सुरक्षाकर्मी शामिल थे। सोशल डिस्टेंसिंग तथा सरकार द्वारा निर्धारित सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए इस मॉक ड्रिल एक्सरसाइज का क्रियान्वयन किया गया।

यात्री सुरक्षा मानकों को बढ़ाने तथा अप्रत्याशित प्राकृतिक व मानव निर्मित दोनों प्रकार की आपदाओं  के समय आपदा प्रबंधन के उपायों को अपनाने और यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए यूपीएमआरसी इस तरह के विशेष मॉक ड्रिल का आयोजन समय-समय पर कराता रहा है। इस तरह के अभ्यासों के माध्यम से यूपीएमआरसी यह संदेश देना चाहता है कि “यात्री सुरक्षा उत्तर प्रदेश मेट्रो की सर्वोच्च प्राथमिकता है”।

 

Check Also

गीता प्रेस के ट्रस्टी बैजनाथ का निधन, मुख्यमंत्री योगी ने जताया शोक

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गीता प्रेस, गोरखपुर के ट्रस्टी बैजनाथ अग्रवाल के निधन पर ...