Home / उत्तर प्रदेश / Purvanchal Expressway: जानिए कब देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी?

Purvanchal Expressway: जानिए कब देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी?

नई दिल्ली: 15 अगस्त के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के दौरे पर जाएंगे. यूपी दौरे में पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे. लखनऊ से गाजीपुर तक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बन रहा है. जिसका उद्घाटन स्वयं नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे.

आपको बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, जो लखनऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ऐसा दावा कि है कि 15 अगस्त से पहले काम पूरा हो जाएगा. एक्सप्रेस-वे से लोगों को रोजगार मिलेगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, जो लगभग 353 किलोमीटर लंबा होगा. ये एक्सप्रेस वे यूपी की राजधानी लखनऊ से पूर्वी यूपी के गाजीपुर को कनेक्ट करेगा. एक्सप्रेस वे लखनऊ के चंदसराय गांव से शुरू होगा और गाजीपुर के हैदरिया गांव तक पूरा होगा.

लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा एक्सप्रेस वे बनने के बाद साढ़े 4 से 5 घंटे में पूरी होगी. इसके चालू होने का साथ ही इस सफर में काफी समय की बचत होगी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आज़मगढ़, मऊ और गाज़ीपुर से होकर गुजरेगा. ये 6 लेन का एक्सप्रेस वे होगा, जो कि 8 लेन तक बढ़ा सकते हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे एक्सेस कंट्रोल्ड होगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि इस ‘पूर्वांचल एक्सप्रेस वे’ के शुरू होने के बाद रोजाना तकरीबन 6 लाख यात्री और मालवाहक वाहन गुजरेंगे. गाजीपुर से प्रदेश की राजधानी लखनऊ का सफर तय करने में करीब 4 से 5 घंटे की बचत होगी. आमतौर पर इस सफर को तय करने में करीब 8 घंटे का वक्त लगता है. इतना ही नहीं गाजीपुर से दिल्ली तक की राह भी आसान हो जाएगी. इस एक्सप्रेस वे के चालू होने के बाद महज 10 घंटे में दिल्ली की दूरी तय की जा सकेगी.

दरअसल, गाजीपुर से लखनऊ तक का सफर पूरा करने के बाद 302 किमी लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के माध्यम से आगरा तक का सफर और इसके बाद 165 किलोमीटर लंबे आगरा-ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी तक का सफर पूरा किया जा सकेगा. वहीं एक्सप्रेस-वे को एक अलग लिंक रोड के माध्यम से वाराणसी से भी जोड़ा जाएगा.

Check Also

A Construction Administration Degree Will let you Achieve Aims

Whether you are starting your career or already employed in the construction market, a development ...